CV क़्या है ? || CV Kaise banaye ?

नमस्ते दोस्तों, आज के इस लेख में मैं आपको सिखाने वाला हूँ कि, आप अपने job के लिए ऑनलाइन CV Kaise banaye वह भी screen shots के साथ. Online CV बनाने के लिए आपके पास एक laptop और एक इंटरनेट कनेक्शन होना बहुत ही जरूरी हैं क्योंकि इन दोनों चीजों के बगैर आप CV नहीं बना सकते हैं और अगर आपके laptop नहीं है तो फिर आप Mobile Se Resume Kaise Banaye लेख पढ़ सकते हैं. इस मैं भी हमने screenshots के साथ बताया है कि, कैसे आप रिज्यूमे या CV बना सकते हैं.

तो चलिए जानते है CV Kaise banaye. लेकिन CV बनाने से पहले हम थोड़ा सा जान लेते है कि, आखिर ये CV होता हैं.

CV क्या होता है?

CV एक page या एक से ज्यादा pages होते हैं. इसके साथ-साथ आपकी सारी information इस CV में देना होता हैं.

अपनी information के अलावा अगर अपने P.H.D. या किसी पर भी research की हुए हैं. तो फिर वह आपको इसी CV में लिखना होता हैं. इसलिए CV एक page या एक से ज्यादा pages का होता हैं.

CV Full Form in Hindi

CV का full form Curriculum vitae होता हैं. और हिंदी में इसको बायोडेटा भी कहता हैं.

CV में क्या-क्या लिखना होता हैं

CV बनाने से पहले आपको ये जानना जरूरी है की आखिर CV में क्या-क्या लिखना होता हैं. तो चलिए मैं आपके इसका जवाब आपके ही भाषा हिंदी में दूंगा.

  • Personal Information
    • सबसे पहले आपको अपनी सारी Personal Details को लिखना होगा. यानी की आपको Full Name, Father’s Name, Present Address, Phone Number, Email और इसके साथ-साथ एक Passport Size Photograph.
  • Education
    • CV में आपको अपने education के बारे में भी लिखना होता हैं. यानी की आपको अपने सारे Degree’s के बारे में लिखना होगा. जो की आपने आज तक की होगी. इसके साथ-साथ आपको अपने Technical Qualification के बारे में भी लिखना होगा.
  • Skill
    • अगर आपके पास कोई भी ज्ञान हैं. यानी की अगर आपको कुछ भी आता हो, आप वह अपने CV में लिखना होगा.
  • Work Experience
    • अगर आपने किसी जगह पहले Job की होगी. यानी की अगर आप X Company में 3 साल से Web Developer का job कर रहे हो. तो इसका मतलब है कि, आपको तीन साल का Work Experience है web developer में. इसलिए work experience आप जरूर लिखना अपने CV में.
  • Reference
    • Languages जब भी आप अपना CV बनायेंगे उस में आप Languages जरूर लिखना. मेरा मतलब है की जितनी भी भाषा आपको आती होगी, वह सारे आप अपने CV में लिखना. ताकि जहाँ पर भी आपको job के लिए apply करोगे, उनको पहले ही पता होगा कि, ये व्यक्ति कितने Languages को जानता हैं.

मेरे ख्याल से आपको समझ आ गया होगा की आखिर CV में क्या-क्या लिखना होता हैं. तो चलिए शुरू करते CV बनाने का प्रक्रिया.

CV Kaise Banaye

CV बनाने के लिए आपको मेरे दिए हुए स्टेप्स को फॉलो करना होगा –
Step 1. सबसे पहले आपको गूगल पर Canva.com  लिखना होगा. इसके बाद आपको signup पर क्लिक करना होगा.

 CV Kaise Banaye
Step 1

Step 2. Signup पर क्लिक करने के बाद आपके सामने तीन option दिखाई देंगे. आप किसी भी option पर क्लिक करके signup कर सकते हैं.

 CV Kaise Banaye
CV Step 2

Step 3. Signup करने के बाद आपके सामने ऐसा कुछ interface देखने को मिल जायेगा. आप इन में से किसी पर क्लिक करके Canva के dashboard में आ जायेंगे.

 CV Kaise Banaye
CV Step 3

Step 4. Canva का Dashboard आपको ऐसा शो हो जायेगा.

CV Kaise Banaye
CV Step 4

Step 5. आपको दाईं ओर में search box दिखाई दे रहा होगा. आपको इसी में टाइप करना होगा CV. उसके बाद आपको Resume पर क्लिक करना होगा.

CV Kaise Banaye
CV Step 5

Step 6. Resume पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अब CV के बहुत ही सारे templates शो हो जायेंगे. आप इन में से किसी [पर भी क्लिक करके उस CV के template को import कर सकते हो. लेकिन कुछ templates इन में से paid हैं. और जो templates paid है उन पर आपको $ का sign दिखाई देगा. और जिस में $ का sign नहीं होगा. उसको आप Free में import कर सकते हो.

 CV Kaise Banaye
CV Step 6

Step 7. जिस template पर आप क्लिक करेंगे, वह template आपको import हो जायेगा. इसके साथ-साथ आपको इस template को editing करने के एक panel भी दिया जायेगा. इस panel के माध्यम से आप अपने CV में कुछ भी लिख सकते हो.

CV Kaise Banaye
CV Step 7

Note: Template पर editing करने के लिए आपको अपने template के Text पर mouse से Right क्लिक करना होगा. उसके बाद आप उस template के Text को remove करके अपना Text लिख सकते हो.

Step 8. अपना CV बनाने के बाद आपको ऊपर दाईं ओर में डाउनलोड के option पर क्लिक करना होगा. उसके बाद आपको एक छोटा सा popup शो हो जायेगा. इस popup में भी आपको डाउनलोड का option दिख जायेगा. आपको इसी popup पर क्लिक करना होगा. और उसके बाद आपका CV डाउनलोड हो जायेगा PDF में.

CV Kaise Banaye
CV Step 8

जो ऊपर मैं ने PDF डाउनलोड किया हैं. मैंने उस PDF को convert किया है Image में. आप नीचे इस CV को देख सकते हो की कैसा बना हैं. मुझे नीचे comment करके जरूर बताना.

CV Kaise Banaye

Author :

Junaid Bashir
Hello Friends मेरा नाम जुनैद बशीर है मैं WikiCatch.com का मालिक हूँ , मुझे Technology, Education, Online पैसे कमाने के तरीके खोजना और उनको दूसरो के साथ बाँटना बहुत अच्छा लगता है Wikicatch.com एक हिंदी Blog है यहाँ पर आप इन सब के बारे में बड़ी आसानी से हिंदी में जान सकते हैं.

निष्कर्ष:

अगर आपको CV Kaise Banaye से रिलेटेड कोई भी जानकारी चाहिए तो फिर उसके लिए आप नीचे comment box का इस्तेमाल करके हमें बताएं। और इस लेख को अपने दोस्तों के साथ नीचे दिए Social Platform पर जरूर शेयर करना ताकि वह भी बड़ी ही आसानी के साथ अपना CV बना सके.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *