[2022-2023] महिलाओं और पुरुषों के लिए अंजीर खाने के 10 मुख्य फायदे जानिए !

आपने कई बार यह सुना होगा कि अंजीर खाने के विभिन्न फायदे होते है, लेकिन अंजीर खाने के जितने फायदे होते है उतने ही इसके नुकसान भी होते है। कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हे आप सीधे पेड़ से तोड़ कर तो खा ही सकते हैं साथ ही साथ उन्हें सूखा कर खाने के अपने ही फायदे हैं। अंजीर फल उनमे से एक ऐसा ही फल है। क्या आप अंजीर खाने के फायदे और नुकसान के बारे में जानते है, यदि नहीं तो कोई बात नहीं क्योंकि अब मैं आपको अपने आगे के लेख में महिलाओं और पुरुषों के लिए अंजीर के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाला हूं।

अंजीर क्या होता है ?

अंजीर के फायदे के बारे में जानने से पूर्व आपको अंजीर होता क्या होता है इसके बारे में पता होना जरूरी होता है। तो यदि हम अंजीर के बारे में सरल शब्दों में समझे तो यह एक प्रकार का फल है जिसे अंग्रेजी में Fig कहते है। दरअसल, अंजीर दो तरह के होते हैं पहला जंगली और दूसरा बोया हुआ। जंगली अंजीर के फल और पत्ते छोटे छोटे होते है जबकि, बोया हुआ अंजीर के फल और पत्ते बड़े बड़े होते है।जब अंजीर कच्चे होते है, तो उसका हरा होता है और पक जाने के बाद ये अंजीर पीला या बैगनी रंग में बदल जाता है इसके साथ ही इसके भीतर का रंग हल्का लाल टाइप का हो जाता है। अंजीर के फायदे विभिन्न बड़े बड़े समस्याओं में होते है। जिसमें गठिया, यौन शक्ति, टीवी, कैंसर, सांस से संबंधित समस्या, डायबिटीज और पाचन क्रिया जैसे गंभीर समस्या शामिल है।

महिलाओं और पुरुषों के लिए अंजीर के फायदे क्या है? | Benefits Of Anjeer (Fig) in Hindi

अब तक के लेख में आपने अंजीर क्या होता है और कैसा होता है इसके बारे में तो जान चुके होंगे, लेकिन क्या आपको इसके अंजीर के बेनिफिट्स के बारे में पता है, यदि नहीं तो कोई बात नहीं अब आप अंजीर के किस बीमारी के इस्तेमाल करने के फायदे होते है, इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने वाले है। जो कि इस प्रकार है……..

हड्डियों को मजबूत बनाने में अंजीर के लाभ

अंजीर में कैल्सियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है और यही वजह है कि अंजीर हमारे शरीर के हड्डियों को मजबूत बनाने में लाभकारी सिद्ध होता है। अगर आप हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए या फिर हड्डियों से संबंधित किसी समस्या को दूर करने के लिए अंजीर का सेवन करते है, तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योंकि इन समस्या को ठीक करने में अंजीर एक लाभकारी फल साबित होता है।

दिल को सेहतमंद बनाने के लिए अंजीर के लाभ –

अंजीर एक ऐसा फल है जिसमें फिनोल, और ओमेगा 3 के भरपूर मात्रा में गुण पाया जाता है। वही यह गुण हमारे दिल के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। अगर आपका कोलेस्ट्रोल का लेवल बढ़ जाता है, तो इसे कम करने के लिए आपको अंजीर का सेवन करना चाहिए। यदि किसी व्यक्ति को दिल से जुड़ी कोई समस्या होती है, तो उनके लिए अंजीर फायदेमंद साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें:-
खजूर खाने के फायदे और नुकसान जानिए 

अनीमिया दूर करने में अंजीर के लाभ –

खून की कमी की समस्या के कारण लोगों को अनीमिया होती है। अगर आपके शरीर में भी खून की कमी की समस्या है और इस वजह से आप अनीमिया जैसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो आपको अंजीर का सेवन करना चाहिए। इस फल में आयरन, कैल्सियम जैसे गुण भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि शरीर में खून बनाने में मददगार साबित होता है। अनीमिया के मरीज को अपने डाइट में शामिल करना चाहिए।

अस्थमा की समस्या में अंजीर के लाभ –

अंजीर में बहुत से ऐसे गुण ऐसे मिलते है, जो अस्थमा की समस्या में लाभकारी सिद्ध होता है। अगर आपको भी अस्थमा की परेशानी है, तो उसके लिए आप चाहे तो शहद और मेथी दाने के पाउडर के साथ अंजीर के सेवन से अस्थमा की बीमारी दूर किया जा सकता है। इसके साथ ही अंजीर का ज्यूस का सेवन कर अस्थमा की बीमारी ठीक कर सकते हैं। अस्थमा के साथ ही ये कई शारीरिक संबंधित समस्याओं में मददगार साबित हो सकता है।

कैंसर को ठीक करने में अंजीर के लाभ –

पेट कैंसर या ब्रेस्ट कैंसर जैसी गंभीर समस्या को होने से रोकने के लिए आप चाहे तो अंजीर का सेवन कर सकते हैं। पेट में जमे विषैले पदार्थ को मल के जरिए बाहर निकालने में अंजीर काफी मददगार साबित हो सकता है।

BUY NOW  BUY NOW  BUY NOW 

अच्छी बात तो यह है कि अंजीर के सेवन से आपको कई बीमारियों में फायदा होता है। जानकारी के मुताबिक, अंजीर में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। यही वजह है कि इससे आपको कई विभिन्न बीमारियों में लाभ प्राप्त होता है।

वजन कम करने में अंजीर के लाभ –

आज के समय में खराब खान पान के कारण लोग मोटापे के शिकार बन रहे हैं और  इससे लोगों को कई सारे बीमारी भी होते है। अब ऐसे में अगर आपका भी मोटापा बढ़ चुका है और अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो उसके लिए आप अंजीर का सेवन कर सकते हैं। अंजीर में कैलोरी की मात्रा काफी कम और फाइबर की भरपूर मात्रा पाया जाता है।

शारीरिक ऊर्जा बढ़ाने में सहायक –

रोज मर्रा की भगा दौड़ में शरीर को ऊर्जा की जरूरर होती है। हमारे रोज के आहार से ऊर्जा की जरूरत पूरी नहीं हो सकती। हमें अपने आहार में मेवे , फल आदि पौष्टिक चीजों को शामिल करना जरुरी है।  सूखे अंजीर  में 249 कैलोरी पाई जाती है, जिससे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिल सकती है। 

रक्तचाप के लिए अंजीर के फायदे – 

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है उन्हें अंजीर का सेवन जरूर करना चाहिए। सूखे अंजीर का सेवन करने से उन्हें रक्तचाप पर कण्ट्रोल करने में सहायता मिलेगी। लो ब्लड प्रेशर के मरीजों को अंजीर सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। 

प्रतिरोधक क्षमता –

शरीर की प्रतिरोधक छमता का अच्छा होना बहुत जरुरी है तभी हम छोटी मोटी बीमारियों से बच सकेंगे। अंजीर में पॉलीसेकेराइड नामक कंपाउंड पाया जाता है, जिसमें इम्यूनोमॉड्यूलेटर प्रभाव होता है जो प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर करने का काम करता है।

झुर्रियों को रोकने में सहायक –

अंजीर के फल का रस स्किन मेलेनिन और सीबम के स्तर को कम करता है और स्किन को हाइड्रेट रखता है। इसलिए, अंजीर का सेवन करने से हाइपर पिगमेंटेशन, कील-मुंहासों और झुर्रियों को कण्ट्रोल करने सहायता मिलती है। 

यह भी पढ़ें :-
हल्दी खाने के फायदे जानिए आज ही 

अंजीर के नुकसान क्या क्या है?| Side Effects For Anjeer

आपने हमारे अभी तक के लेख में अंजीर के सभी फायदे के बारे में तो जान ही चुके होंगे, लेकिन क्या आप अंजीर के नुकसान के बारे में जानते है, यदि नहीं तो कोई बात नहीं आगे के लेख में आप सभी को अंजीर के सभी नुकसान के बारे में जानकारी देने वाले हैं। जो कि इस प्रकार है……..

  • अधिक मात्रा में अंजीर का उपयोग आपको मोटा भी कर सकता है क्युकी इसमें प्रचुर मात्रा में शुगर पाया जाता है।
  • कई लोगों को अंजीर के सेवन से एलर्जी इत्यादि की परेशानी हो सकती है। ऐसे में जिन व्यक्तियों को अंजीर से एलर्जी है, वे लोग अंजीर का सेवन ना ही करें तो बेहतर होगा।
  • कम रक्तचाप (Low blood Pressure)वालों को अंजीर का सेवन डॉक्टर से राय लेने के बाद करना चाहिए वरना उनका रक्तचाप और कम हो सकता है
  • जो लोग पहली बार अंजीर का सेवन करना चाहते हैं, उन लोगों को अंजीर का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए।
  • इसके साथ ही ज्यादा मात्रा में अंजीर का सेवन करने से व्यक्ति डायबिटीज जैसी बीमारी के शिकार बन सकते है।

पूछे जाने वाले सवाल

Q: क्या प्रेगनेंसी में अंजीर खाना सुरक्षित है ?
A: गर्भवती महिलाओं के लिए अंजीर खाना सुरक्षित है।  अगर महिला किस प्रकार की एलर्जी के प्रति संवेदनशील है, तो उसे डॉक्टर से सलाह लेकर ही अंजीर का सेवन करना चाहिए।

Q: अंजीर की तासीर कैसी होती है ?
A: अंजीर की तासीर गर्म होती है जब वह सूखा होता हो और जो हमें बाजार में मिलता है।

Q: भिगो कर अंजीर खाने से क्या मुख्य फायदा होता है?
A: अंजीर को भिगोकर खाने से यह पेट अच्छे से साफ होता  है।

Q: पुरुषों के लिए अंजीर खाने के मुख फायदे क्या है ?
A: वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार अंजीर का सेवन करने से उनका प्रजनन स्वास्थ्य सुधर सकता हैं और पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ सकती है।

 

निष्कर्ष –
आशा करता हूं कि आपको हमारा आर्टिकल महिलाओं और पुरुषों के लिए अंजीर खाने के फायदे और नुकसान का यह पोस्ट पसंद आया होगा। आज के लेख में मैंने आपको अंजीर के सभी फायदे और साइड इफेक्ट्स से संबंधित हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान किया है। अगर आपको हमारे आज के इस अंजीर के फायदे और नुकसान के पोस्ट को पढ़कर कोई भी सवाल पूछना हो, तो आप कमेंट करके पूछ सकते हैं।

One thought on “[2022-2023] महिलाओं और पुरुषों के लिए अंजीर खाने के 10 मुख्य फायदे जानिए !

  • October 30, 2022 at 5:30 pm
    Permalink

    बहुत खूब जानकारी दी है ऐसे ही पोस्ट करते रहिये आप दिन में कितने पोस्ट तक कर देते है ?

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *