[2021] 📲Mobile Se Online Share Kaise Khariden💰Bechen Hindi Me

हैलो दोस्तों , आपको हमने आप सभी को अपने पिछले आर्टिकल में बताया था की शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करते हैं ? कैसे आसानी से नए इन्वेस्टर अपना स्टॉक पोर्टफोलियो बना कर लम्बे समय के लिए निवेश करके कैसे अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।  स्टॉक मार्केट में निवेश करने से पहले उसके पहलुओं को जानना बहुत जरूरी है।  किसी की देखा देखी करके हमें स्टॉक मार्केट में सीधे निवेश से बचना चाहिए।  यदि आपके मन में अभी भी कोई प्रश्न है जैसे Stock Market क्या है?  तो आप हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें। यहाँ हमने सरल शब्दों में आपको शेयर मार्केट के बारे में समझाने की कोशिश की है।  उम्मीद करता हूँ स्टॉक मार्केट की जानकारी आपको होगई  होगी। अब सबसे बड़ा प्रश्न आता है अपनी पसंद का शेयर चुनने के बाद स्टॉक मार्केट में शेयर कैसे खरीदें और बेचें। आज के समय में हर चीज़ ऑनलाइन उपलब्ध है और  लोग निवेश करने के लिए यह जरूर जानना चाहते हैं की Mobile से Online Share Kaise Khariden और Bechen.

आज ब्लॉग आर्टिकल में हमने आपको Step-by-Step प्रोसेस के जरिये बताने की कोशिश की है कि अपने मोबाइल से Online शेयर कैसे खरीदें और बेचते हैं। हमने कौन सा ऑनलाइन ब्रोकरेज प्लेटफार्म चुना है कैसे उस प्लेटफार्म से शेयर कैसे खरीदते हैं ? इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें –

Stock  क्या है ?

स्टॉक ख़रीदने से पहले आइए ये समझते हैं की स्टॉक या इक्विटी क्या है जिसे आप खरीद कर शेयर मार्केट में निवेशक बनते हैं। फाइनेंशियल तौर पर अगर कहें तो किसी कंपनी या फर्म का वो हिस्सा जिसे आप खरीद कर उस कंपनी के हिस्सेदार बन सकते हैं और भविष्य में उस हिस्से को बेच सकते हैं, शेयर , स्टॉक  या  Equity इक्विटी कहलाता है। ये शेयर अलग-अलग कंपनियों से संबंधित हैं जो शेयर बाजार में विभिन्न एक्सचेंजो पर सूचीबद्ध  होते हैं।

स्टॉक खरीदने के लिए जरूरी खाते कौन से हैं ? 

स्टॉक मार्केट में शेयर खरीदने के लिए आपके पास  जरूरी खातों का होना अनिवार्य है –

  1. Demat Account 
  2. Trading Acount 

Demat Account वह खाता होता है जिसमे आपके शेयर डिजिटली रूप से रखे जाते हैं। जिस प्रकार से हम अपने पास रखे हार्ड कॅश को dematerialize करने के लिए , जिससे उसकी सुरक्षा बढ़ सके साथ ही लेन-देन करने में सहूलियत हो सके हम बैंक में अकाउंट खुलवाते हैं उसी  प्रकार से  शेयर / Equities  की स्टॉक मार्केट में खरीद-फरोख के दौरान उन्हें एक जगह  रखने की सुविधा के लिए जिस अकॉउंट को उपयोग में लाते हैं उसे डीमैट अकॉउंट कहते हैं। Demat Account में आपके शेयर को Dematerialize करके डिजिटल रूप में सेव कर दिया जाता है।  पूरी जानकारी के लिए क्लिक करें – Demat Account क्या होता है?

 Trading Account ऑनलाइन ट्रेडिंग की वेवस्था शुरू होने के बाद से अब निवेशक अपनी सुविधा के अनुसार स्टॉक मार्केट से डायरेक्ट शेयर को खरीद सकता है और बेच सकता है। वह जिस प्लेटफार्म या कहे जिस account के जरिये इन शेयर्स का आर्डर लगाता है वो किसी न किसी ब्रोकिंग कंपनी के द्वारा प्रदान किया जाता है जिसे Trading Account कहते हैं। यह ट्रेडिंग अकाउंट आपके बैंक खाते से link होता है जिससे आपको अवेलेबल कॅश के अनुसार क्रय विक्रय कर सकते हैं। 

खाता खोलने के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

ज़ेरोढा में डीमैट खाता खोलने के लिए लगने वाले दस्तावेज निम्लिखित हैं – 

  • पैन कार्ड (PAN Card ke bina aap Demat account nahi khulwa skte? Jankari ke lie PAN Card kya hai? जरूर पढ़ें और अप्लाई भी कर सकते हैं। 
  • आधार कार्ड
  • कैंसिल चेक
  • इनकम प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो

अपना Trading Account खोलवाने के लिए यह आर्टिकल जरूर पढ़ेंTrading Account कैसे खोलें ?

Mobile से Online Share Kaise Khariden in Hindi 

अब बात आती है शेयर मार्केट में स्टॉक/शेयर कैसे खरीदें वो भी सिर्फ अपने Mobile से online. चलिए जानते हैं Step-By-Step तरीका –

हमने शेयर मार्केट में स्टॉक खरीदने के लिए Zerodha Kite App का प्रयोग किया है। Zerodha भारत का एक सबसे पोपुलार डिस्काउंट ब्रोकर है जिसमे आप आसानी से अपना ट्रेडिंग अकाउंट ओपन करके अपनी स्टॉक और Mutual Fund दोनों में निवेश की नीव रख सकते हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से उन लोगों के सवाल का जवाब भी मिल जाएगा जो या जानना चाहते हैं कि Zerodha Kite App me stock BUY/SELL कैसे करें।

हमने आपको ऊपर वीडियो के जरिये बताया है कि Zerodha Kite Application में Stock kaise BUY करें। आइए जानते हैं आपको क्या प्रोसेस फॉलो करना है।

  1. सबसे पहले Zerodha में अपना Trading account ओपन कराएं। linkZerodha  . आप Upstox में भी अपना Trading acount खोल सकते हैं।  Link – Upstox 
  2. KITE एप्लीकेशन को अपने फ़ोन में इनस्टॉल करने के बाद अपनी ID और पासवर्ड से लॉगिन करें। 
  3. आपको इसमें 5 वॉचलिस्ट बनाने का ऑप्शन मिलेगा।  इन watchlist में आप अपने पसंद के शेयर को ऐड करके उनपर नजर रख सकते हैं। यह सबसे अच्छा फीचर है। 
  4. अब आपको अपने Zerodha अकॉउंट में पैसे ऐड करने होंगे जिसे आप अपंगे GPay/Netbanking के जरिये ऐड कर सकते हैं।
  5. अब बारी आती है अपने पसंद का स्टॉक खरीदने की। आप जिस भी कंपनी का स्टॉक खरीदना चाहते हैं उसे ओपन करें। 
  6. आपको BUY और SELL दोनों का ऑप्शन मिलेगा। आपको BUY सेलेक्ट करना है। 
  7. आपको सबसे ऊपर Quantity का ऑप्शन मिलेगा जिसमे आपको जितने शेयर खरीदने हैं उन्हें लिखना है। 
  8. दूसरे ऑप्शन में आपको CNC (Cash and Carry) का ऑप्शन मिलेगा जिसका अर्थ है आप इस स्टॉक को लम्बे समय तक खरीद के रखना चाहते हैं। MIS का ऑप्शन उनके लिए होता है जो इंट्राडे ट्रेडिंग करने के इच्छुक हैं। 
  9. उसके बाद आपको MARKET , LIMIT ,SL ,SLM ये चार ऑप्शन मिलेंगे।  इसमें आपको Market चूस करना है।  बाकी के ऑप्शन उनके लिए ज्यादा उपयोगी होते हैं जो intraday trading करते हैं। 
  10. Market से यहाँ मतलब है उस समय उस कंपनी के स्टॉक का प्राइस जिस वक़्त आप उसे खरीदने चल रहे हैं। 
  11. नीचे सबसे आपको अब Swipe to Buy का ऑप्शन मिलेगा।  स्वाइप करते ही आपके द्वारा स्टॉक खरीद लिया गया है। 
  12. यह स्टॉक आपके Order Dashboard में शो करेगा। आपके Demat Account  में यह Stock 2 दिन बाद शो करने लगेगा। 
  13. Stock SELL करने के लिए हमें ऊपर दिए प्रोसेस को फॉलो करना है बस शुरुवात में BUY की जगह SELL ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। इस तरह आप आसानी से Zerodha में स्टॉक BUY/SELL कर सकते हैं।   
शेयर खरीदने से पहले महत्वपूर्ण बातें 

आपको अब जानकारी होगई होगी की शेयर मार्किट में स्टॉक कैसे खरीदें। स्टॉक खरीदने से पहले हमें कुछ जरूरी बातों का जरूर ध्यान देना चाहिए जिससे हम नुकसान से बच सकें।  आइये जानते हैं वो बातें कौन कौन सी हैं –

  • जिस भी  कंपनी का शेयर खरीदने चल रहे हैं  उस कंपनी की पूरी तरह से रिसर्च करें। उसके फाइनेंसियल स्टेटमेंट, Market Will, उसकी बाजार में पकड़ कितनी है जैसे पहलुओं  सही विश्लेषण करें।
  • अपने Financial Goals को सबसे पहले सुनिश्चित करें। हमेसा कोसिस करें की आपका निवेश लॉन्ग- टर्म हो क्योंकि लॉन्ग-टर्म में इन्वेस्ट करना ही सबसे ज्यादा लाभकारी होता है।
  • किसी दूसरे की देखा देखि न करते हुए हमेशा अपने बजट के अनुसार ही स्टॉक मार्किट में शेयर खरीदे।शेयर खरीदना हो या बेचना हो  सही समय का इंतजार करें, किसी प्रकार की जल्दी बाजी न करें। 
  • अपने सभी पैसो को एक ही प्रकार के शेयर में न लगाएं। वारेन बुफे अनुसार – “Never Put your all Eggs in one Basket ” अर्थात अलग अलग प्रकार की इंडस्ट्री के शेयर में निवेश करें। 
  •  शेयर मार्केट में रोज़ाना उतार-चढ़ाव होता है इसलिए निवेश को एक ही दिन में न करते हुए  समय समय पर निवेश करें जिससे अधिक मुनाफा होने की गुंजाइस हो । 
  •  एक अच्छे Stock Broker को चुने। 

निष्कर्ष :

आशा करता हूँ आप सभी को Mobile से Online Share Kaise Khariden in Hindi जरूर पसंद आया होगा और आप भी आसानी से स्टॉक मार्केट में अपने मोबाइल के जरिये स्टॉक खरीद सकेंगे। अगर आर्टिकल आपको अच्छा लगा तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और इसे शेयर भी करें। 

धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *