20 जनवरी का इतिहास | 20 January historical Events

(आज का इतिहास Today in History on 20th January) : तारीखों से जुड़े इतिहास की जानकारी संस्करण  पर आपका स्वागत है। यहाँ केवल उन तारीखों से जुड़े इतिहास का उल्लेख किया गया है जिनके बारे में हमने कहीं न कहीं सुना है या किसी भी प्रकार की परीक्षा में आने की सम्भावना ज्यादा  है। जनवरी महीने में हुई कुछ ख़ास ऐतिहासिक एवं चुनिंदा जानकारीयों का संग्रह। साल का पहला महीना कई प्रकार के महत्वपूर्ण इतिहास की जानकारी से जुड़ा  हुआ है। आइए फिर जानते हैं जनवरी महीने  में आज के दिन Today’s  History यानि 20 January को पूरे विश्व में हुई कुछ ख़ास घटनाओं के बारे में जो इतिहास में महत्व रखती हैं । 20 जनवरी को इतिहास में क्या क्या हुआ था? 20 January  History in Hindi 

20 जनवरी का इतिहास | 20 January historical Events | इतिहास में आज

1265  को संसद की पहली बैठक इंग्लैंड में हुई।
1817   राजा राम मोहन राय ने कलकत्ता (कोलकाता) में हिंदू कॉलेज अब प्रेसीडेंसी विश्विविद्यालय की स्थापना की।
1841   प्रथम अफीम युद्ध में चीन ने हांगकांग को ब्रिटेन के हवाले किया।
1869   एलिजाबेथ कैडी स्टैंटन ने संयुक्त राज्य अमेरिका कांग्रेस से गवाही देने वाली पहली महिला थी।
1892   पहली बार बास्केट बॉल खेला गया।
1958   अंटार्कटिक को पार करने के मिशन के साथ में आज ही के दिन खोजी दल साउथ पोल पर मिला था। यह अंटार्कटिक को सतह से पार करने का पहला प्रयास था।
1972   अरुणाचल प्रदेश केंद्र शासित प्रदेश तथा मेघालय राज्य बना।
2005   70 और 80 के दशक की मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री परवीन बॉबी का निधन हुआ।

यदि आपको हमारे द्वारा लिखा गया आर्टिकल 20 जनवरी का इतिहास | 20 January History in Hindi  अच्छा लगा है और इस प्रकार के पोस्ट रोज अपने Instagram पर पाना चाहते हैं तो यहाँ Click करें।

 अगर आपको जानकारी अच्छी लगे कृप्या इसे नीचे दिए Social Button के द्वारा शेयर करना न भूलें। अपने सवाल Comment Box में जरूर लिख कर पूछें।