Protein Kya hai? प्रोटीन क्यों जरूरी है?

जब भी लोगों से प्रोटीन की बात करीये तो उनके मुँह से Powder शब्द सुनने को मिलता है। किसी बॉडी बिल्डर को देख के य Exercise करने वालों को देख के ये कहते हैं की पाउडर से बानी बॉडी है क्योकि उन्हें नहीं मालूम Protein Kya hai? , पर क्या आपको मालूम है जिसे आप पाउडर कह रहे असल में वो Direct  प्रोटीन का श्रोत है। यह प्रोटीन आपके हमारे लिए भी उतना ही जरूरी है जितना किसी एक्सरसाइज ,Gym और बॉडी बिल्डर के लिए बस इसकी सेवन की मात्रा अलग अलग हो सकती है।

सभी के लिए अपने आहार में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का होना बहुत जरूरी है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि दुनिया भर में लाखों लोग विशेष रूप से युवा बच्चों को खाद्य असुरक्षा के कारण पर्याप्त प्रोटीन नहीं मिलता है, यही कारण है कि प्रोटीन की कमी और कुपोषण के प्रभाव से विकास की विफलता और मांसपेशियों के नुकसान की क्षति होती है जो रोग प्रतिरक्षा कम हो जाती है, कमजोर हो जाती है हृदय और श्वसन प्रणाली और मृत्यु भी। इसलिए संतुलित आहार और स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के लिए प्रोटीन बहुत महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। जब हम ऐसे खाद्य पदार्थ खाते हैं जो प्रोटीन से भरपूर होते हैं तो हम वह सब कुछ भी खाते हैं जो उसके साथ आता है, विभिन्न फाइबर, वसा, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और अधिक। तो यह एक प्रोटीन “पैकेज” है जो स्वास्थ्य के लिए अलग बनाने की संभावना है।

इसलिए आज का यह लेख Protein kya hai? ? Protein क्यों जरूरी है ? प्रोटीन के महत्व, इसके कार्य और प्रोटीन के सोर्स क्या हैं?  पर आपको सम्पूर्ण जानकारी देना है जिससे आप इसे सिर्फ Powder न समझ कर एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व के रूप में जाने। 

Protein Kya Hai | Protein ke Faide

Protein Kya Hai?

सबसे पहले हम इस बारे में चर्चा करेंगे कि प्रोटीन शब्द की उत्पत्ति कहां से हुई और इसका वास्तव में क्या मतलब है।प्रोटीन शब्द की उत्पत्ति ग्रीक के “प्रोटीन” से हुई है जिसका अर्थ है प्रधान या प्राथमिक। यह शब्द पोषण में अत्यंत उपयुक्त है क्योंकि प्रोटीन मनुष्यों और जानवरों में ऊतकों का सबसे घटक हिस्सा है। यह 3 प्राथमिक मैक्रोन्यूट्रिएंट्स Macronutrients  में से एक है जैसे कि कार्बोहाइड्रेट और वसा Fat । प्रोटीन को जीवन का भवन खंड माना जाता है और यह शरीर के प्रत्येक कोशिका में पाया जाता है। यह अमीनो एसिड से बना होता है जो लंबी श्रृंखलाओं की तरह एक दूसरे से जुड़े होते हैं। यह किसी भी आंतरिक या बाहरी क्षति को ठीक करने में मदद करता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।

प्रोटीन के प्रकार | Types of Protein 

प्रोटीन पौधे और पशु आधारित खाद्य पदार्थों दोनों में पाए जाते हैं। पौधे आधारित खाद्य पदार्थों की तुलना में सामान्य पशु आधारित प्रोटीन में आवश्यक अमीनो एसिड का उच्च अनुपात होता है। विभिन्न पौधों पर आधारित प्रोटीन में सभी 20 अमीनो एसिड होते हैं, लेकिन सीमित मात्रा में कुछ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं जिन्हें एमिनो एसिड को सीमित करने के रूप में जाना जाता है। इसका मतलब है कि यदि केवल प्रोटीन स्रोत के रूप में छोटी संख्या में पादप खाद्य पदार्थों का सेवन किया जाता है, तो वे हमारी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त आवश्यक अमीनो एसिड की आपूर्ति करने के लिए इसके विपरीत हैं। उदाहरण के लिए जो लोग शाकाहारी और शाकाहारियों जैसे पशु आधारित खाद्य पदार्थों का कम सेवन करते हैं, इसलिए यह आवश्यक है कि वे अमीनो एसिड को पूरक करने वाले स्रोतों से प्रोटीन का सेवन करें।


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भूतपूर्व भस्म के लिए जो लाइसिन और थायमिन में सीमित है, लेकिन मेथिओनिन और बीन्स में उच्च है, मेथिओनिन में सीमित है, लेकिन लाइसिन और थायमिन में उच्च पूरक अमीनो एसिड प्रदान करते हैं, जो आवश्यक अमीनो एसिड आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है। एक कप टोफू में तीन ग्राम स्ट्रीक चिकन या मछली के बराबर ही ग्राम प्रोटीन होता है। एक और आधे कप दाल में अंडे की तुलना में अधिक ग्राम प्रोटीन होता है और सभी पौधों के खाद्य पदार्थ समान एमिनो एसिड में कम नहीं होते हैं। इसलिए विभिन्न प्रकार के पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थ खाने से सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड मिल सकते हैं।

Protein क्यों जरूरी है? | Benefits of Protein 

चूंकि प्रोटीन अमीनो एसिड से बना होता है, इसमें 20 अलग-अलग प्रकार के अमीनो एसिड होते हैं, जो विशेष प्रोटीन की भूमिका निर्धारित करते हैं। इसे Essential आवश्यक अमीनो एसिड और Non-Essential गैर-आवश्यक अमीनो एसिड के रूप में वर्गीकृत किया गया है। आवश्यक अमीनो एसिड शरीर द्वारा उत्पादित नहीं किया जा सकता है और इसलिए आहार से आता है जबकि गैर-आवश्यक अमीनो एसिड शरीर द्वारा उत्पादित किया जा सकता है।

आवश्यक अमीनो एसिड
(Essential Amino Acid )
गैर-आवश्यक अमीनो एसिड
(Non-Essential Amino Acid ) 
Isoleucine, Leucine, Lysine, Methionine, Phenylalanine, Threonine, Tryptophan, Valine, Histidine 

Alanine, arginine, asparagus, aspartate, cysteine, glutamate, glutamine, glycine, proline, serine, taurine, tyrosine

प्रोटीन की कमी से नुकसान 

जब शरीर में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन की कमी होती है, तो यह ज्यादातर बच्चों में कुशासोरकर और मार्समस जैसे कुपोषण का कारण बन सकता है, जो जीवन के लिए खतरा हो सकता है। इससे मांसपेशियों में ऐंठन, कमजोरी और खराश भी हो सकती है। यह कम आहार प्रोटीन के परिणामस्वरूप अंततः मांसपेशियों की बर्बादी या एट्रॉपी का कारण हो सकता है। प्रोटीन की कमी भी कम घाव भरने की दर और कोलेजन गठन को कम करती है। यह हड्डी, इलेक्ट्रोलाइट संतुलन और एंजाइम उत्पादन को भी कम करता है।

हमारे शरीर को प्रोटीन की आवश्यकता क्यों होती है? 

कुछ बिंदु हैं जिनके द्वारा आपको पता चलता है कि हमारे दैनिक जीवन में प्रोटीन की आवश्यकता क्यों है।

  • प्रोटीन हमारे शरीर के ऊतकों के निर्माण, रखरखाव और बदलने के लिए महत्वपूर्ण है। यह आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस करने में मदद करता है।
  • कोशिका की प्रत्येक प्रक्रिया में प्रोटीन लगभग भाग लेता है। यह प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया, चयापचय प्रतिक्रियाओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, रक्त कोशिकाओं से सेलुलर मरम्मत में मदद करता है और ऊर्जा का एक स्रोत प्रदान करता है।Protein ki Jaroorat kyu hoti hai
  • प्रोटीन लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाता है जो ऑक्सीजन परिवहन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और आपके शरीर को इसकी आवश्यकता वाले पोषक तत्व की आपूर्ति करने में मदद करता है।
  • प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट के रूप में एक जैसे ऊर्जा देता है। हालांकि शरीर कार्बोहाइड्रेट और वसा को संग्रहीत नहीं करता है। तो इस तरीके से आपको प्रतिदिन प्रोटीन का सेवन करने की आवश्यकता होती है और दैनिक प्रोटीन का सेवन आपकी कोशिकाओं को अच्छे आकार में रखने में भूमिका निभाता है और आपकी दैनिक स्वास्थ्य देखभाल योजना का एक हिस्सा है।
  • प्रत्येक दिन लेने वाले आहार प्रोटीन का लगभग आधा हिस्सा एंजाइम बनाने में जाता है, जो भोजन को पचाने में मदद करता है, और नई कोशिकाओं और शरीर के रसायनों को बनाता है।
  • यह उचित पीएच पैमाने को बनाए रखता है और तरल पदार्थों को संतुलित करता है।
  • यह आपको वजन और पेट की चर्बी कम करने में भी मदद कर सकता है।

आपको प्रतिदिन कितने प्रोटीन की आवश्यकता है? | Daily Need of Protein 

जैसा की उपरोक्त पंक्तियों से हमें मालूम होता है एक स्वस्थ्य शरीर के लिए Protein कितना जरूरी है , आइए जानते हैं कि प्रतिदिन हमें कितने ग्राम प्रोटीन  सेवन करना चाहिए।

1 ग्राम प्रोटीन 4kcal प्रदान करता है। एक औसत वयस्क के लिए शरीर के वजन के प्रत्येक किलो के लिए कम से कम 0.83 ग्राम प्रोटीन का उपभोग करने की सिफारिश की जाती है। उदाहरण के लिए, एक 60 किलोग्राम वयस्क को प्रतिदिन कम से कम 49 ग्राम प्रोटीन खाने का लक्ष्य रखना चाहिए। हर किसी को प्रोटीन के रूप में प्रत्येक दिन अपनी कैलोरी का 10% से 35% मिलना चाहिए और बच्चों के लिए यह 10% से 30% मिलना चाहिए ।

प्रोटीन की जरूरत प्रतिदिन उम्र के साथ-साथ बच्चों और वयस्कों में भिन्न होती  है।

4 वर्ष से कम आयु के बच्चे

13 ग्राम
बच्चों की उम्र 4 से 8 19 ग्राम
बच्चों की उम्र 9 से 13 34 ग्राम
महिला किशोर की उम्र 14 से 18 46 ग्राम
पुरुष किशोर की आयु 14 से 18 52 ग्राम
19 वर्ष से अधिक आयु की महिला वयस्क 46 ग्राम
19 वर्ष से अधिक पुरुष वयस्क   56 ग्राम

क्या आप जानते हैं कि शरीर में बहुत अधिक प्रोटीन हानिकारक हो सकता है?

तो हां, जैसा कि हम जानते हैं कि जीवन में अधिकांश चीजें, बहुत अच्छी चीज हो सकती हैं, लेकिन कभी-कभी बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन से गुर्दे की पथरी होने का खतरा अधिक होता है, किडनी अपशिष्ट उत्पाद को हटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जो प्रोटीन के टूटने के साथ संबद्ध होती है , तो अनुमानित जरूरतों के ऊपर प्रोटीन का सेवन उन पर अधिक काम करता है। उच्च प्रोटीन आहार जिसमें बहुत अधिक लाल मांस होता है और संतृप्त वसा की उच्च मात्रा हृदय रोगों, कैंसर, वजन बढ़ने और अधिक का खतरा हो सकता है। इसलिए शरीर के कार्यों के लिए अपने शरीर की आवश्यकता को पूरा करने के लिए प्रोटीन सप्लीमेंट का सेवन करना बेहतर होगा।

पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त करने के लिए स्रोत | Protein Sources 

प्रोटीन जो पशु स्रोतों से आता है, मांस, मछली, अंडे और डेयरी उत्पाद हैं।
कई अलग-अलग खाद्य पदार्थ जो पौधों से आते हैं: –फलियां (मूंगफली, छोले, बीन्स, दाल)Protein Sources

  • अनाज (गेहूं, मक्का, चावल, जई, जौ, राई और शर्बत)
  • बीज (flaxseeds, chiaseeds, sesameseeds, pumpkinseeds, sunflowerseeds)
  • नट्स (बादाम, अखरोट, पिस्ता, काजू, हेज़लनट्स)
  • डेयरी उत्पाद (दूध, पनीर, टोफू, दही, मक्खन)
  • वेजी (मशरूम, ग्रीनपीस, पालक, एवोकैडो, केल, फूलगोभी, गोभी, हरी बेल मिर्च, टमाटर)
  • मट्ठा प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण और पुनर्जीवित करने के लिए भी बेहतर है, इसलिए जो लोग कसरत करते हैं, वे इसे पसंद कर सकते हैं।

निष्कर्ष :

Protein Kya hai ? Protein Kyu Jaroori hai ब्लॉग article को लिखने का मुख्य उद्देस्य आम जन को प्रोटीन के महत्व और Powder कहे जाने वाले प्रोडक्ट के गलत दृश्टिकोण को बदलना था। किस प्रकार से प्रोटीन आपके शरीर को स्वस्थ रखने में एक एहम भूमिका निभाता है उससे भी सभी को जागरूक करने से है।

जानकारी कैसी लगी ? Comment बॉक्स में जरूर बताएं। जानकारी को शेयर जरूर करें।

आपके Comment  प्रेरणास्रोत हैं।

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9 thoughts on “Protein Kya hai? प्रोटीन क्यों जरूरी है?

  • December 27, 2020 at 2:29 pm
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    Very informative nutritional knowledge. 👌keep going 👍

    Reply
  • December 27, 2020 at 3:17 pm
    Permalink

    Really, most of the people are have not complet knowledge of protein. It’s blog is really helpful for us about knowing the protein. It’s important to know and apply…. 👍👍

    Reply
    • December 27, 2020 at 6:25 pm
      Permalink

      Really, most of the people are have not completed knowledge of protein. It’s blog is really helpful for us about knowing the protein. It’s important to know and apply….💐💐💐💐👍👌

      Reply
  • December 27, 2020 at 4:11 pm
    Permalink

    Good going beta…
    Very useful

    Reply
    • December 27, 2020 at 6:50 pm
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      Enjoyed reading the article above , really explains everything in detail,the article is very interesting and effective.Thank you and good luck for the upcoming articles. Waiting for new one☝ 😊

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