UP MSME लोन मेला 2022, ऑनलाइन आवेदन – MSME Sathi Loan App

UP MSME Loan Mela | यूपी MSME लोन मेला ऑनलाइन आवेदन | UP MSME Loan Registration  | MSME Sathi Loan Apply Online 

कोरोना महामारी के दौरान सभी चीजे बंद सी हो गई थी जिससे सभी देशों की आर्थिक स्थिति पर काफी बुरा प्रभाव पड़ा है।  ऐसे में देश के आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए केंद्र सरकार ने आत्म निर्भर भारत अभियान की शुरुआत किया गया है। केंद्र सरकार ने आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से लगभग 20 लाख करोड़ रूपए का प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज तैयार किया है। इस पैकेज में माइक्रो, स्मॉल और मीडियम Enterprises जगत के लिए 3 लाख करोड़ रूपए का आर्थिक पैकेज तैयार किया है। दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको उत्तर प्रदेश UP MSME Loan Mela 2022 एमएसएमई लोन मेला से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने वाले हैं। 

उत्तर प्रदेश सूक्ष्म, लघु और मध्यम Enterprises के लिए लोन यूपी MSME लोन मेला क्या है ? 

आर्थिक पैकेज की सहायता से यूपी सरकार के अंतर्गत राज्य के उत्पादन को बढ़ावा देने के लक्ष्य से उत्तर प्रदेश  मुख्यमंत्री  योगीआदित्यनाथ जी द्वारा  एमएसएमई लोन मेला की शुरुआत की गई है। MSME Sathi Loan  ऑनलाइन ऋण mela 2022 आवेदन पंजीकरण फॉर्म, diupmsme.upsdc.gov.inर शुरू किया है जिसमें  MSME 2,000 करोड़ रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। यूपी एमएसएमई UP MSME Loan मेला एक ऐसा स्कीम है जिसके तहत माइक्रो, स्मॉल और मीडियम करने वाले Enterprises शामिल है। उत्तर प्रदेश एमएसएमई लोन मेला UP MSME Loan Mela स्कीम के अंतर्गत देश के माइक्रो, स्मॉल और मीडियम Enterprises के बिजनेस में आर्थिक सुधार लाने के लिए और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के माध्यम से 36 हजार व्यवसायिक लोगों को दो हजार करोड़ रूपए का ऋण प्रदान कर आर्थिक मदद मुहैया कराई जायेगी। इन तीनों व्यवसाय के फील्ड में यह एक तरह का रीड की हड्डी का काम करता है, जिसके बगैर कुछ भी करना असंभव होता है। 

MSME के प्रकार ?

मुख्यता MSME के तीन प्रकार होते हैं –

  • सूक्ष्म उद्योग (MICRO Enterprise )– सीमा 1 करोड़ रुपये का निवेश और 5 करोड़ रुपये का टर्नओवर। 
  • लघु उद्योग (SMALL Enterprise)10 करोड़ का निवेश और 50 करोड़ रुपये का टर्नओवर वाले उद्योग। 
  • मध्यम उद्योग (MEDIUM Enterprise) – 20 करोड़ रुपये निवेश और 250 करोड़ रुपये टर्नओवर वाले उद्योग आएंगे। 

उत्तर प्रदेश सूक्ष्म,लघु और मध्यम Enterprises के लिए UP MSME लोन मेला का लक्ष्य क्या है ? 

जैसा कि हम सब ये बखूबी जानते हैं की आज पूरी दुनिया भर में कोरोना वायरस से हाहाकार मचा हुआ है। क्योंकि इस कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में न जाने कितने लोगों ने अपनी जान गवा दी है। ऐसे में इस कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए और देश के नागरिकों की जान को सुरक्षित करने के लिए  तालाबंदी का निर्देश देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा दिया गया था । इस तालाबंदी के कारण देश के बहुत सारे व्यक्तियों को खुद का ही बिजनेस चलाने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आपकी इसी परेशानी को मद्दे नजर रखते हुए मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के माध्यम से उत्तर प्रदेश में सूक्ष्म ,मध्यम , लघु उद्यमियों को उनके व्यापार  में  विकास के लिए UP MSME Loan Mela स्कीम की शुरुआत की गई है।

UP MSME Loan लोन मेला की मुख्य विशेषता 

योजना का नाम  यूपी MSME लोन मेला 
घोषणा  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा
राज्य  उत्तर प्रदेश 
रजिस्ट्रेशन मोड ऑनलाइन
आरंभ तिथि 14 मई सन 2020
अंतिम तिथि 20 मई सन 2020
लाभार्थी MSME सेक्टर 
कुल बजट 2000 करोड़ रुपये 
आधिकारिक वेबसाइट https://diupmsme.upsdc.gov.in/

उत्तर प्रदेश MSME ऑनलाइन लोन मेला स्कीम 2022 के योग्य कौन कौन है ? 

यदि आप भी UP MSME Loan Mela 2022 में ऑनलाइन अप्लाई कर इस स्कीम का भोग करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको नीचे दिए गए कुछ पात्रता मापदंडों को पूरा करना होता है, जिसके बाद ही आप अप्लाई कर सकेंगे। जो की इस प्रकार है :- 

  • यदि आपका व्यापार काफी पुराने टाइम से चल रहा है, तो आप भी इस उत्तर प्रदेश एमएसएमई लोन मेला स्कीम में ऑनलाइन अप्लाई करने के पात्र होंगे। 
  • यदि आपका बिजनेस ब्लैक लिस्टेड कंपनियों की लिस्ट में नही आती है, तो आप उत्तर प्रदेश एमएसएमई लोन मेला स्कीम में ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। 
  • धर्मार्थ संस्थान, ट्रस्ट और गैर सरकारी संगठन उत्तर प्रदेश एमएसएमई लोन मेला स्कीम के पात्र नहीं होंगे तथा वे इस का लाभ नहीं उठा सकते हैं। 
  • व्यक्ति का बिजनेस न्यूनतम टर्नओवर एक तय लिमिट से ऐलान किया चाहिए तभी वे इस स्कीम के योग्य होंगे। 
उत्तर प्रदेश एमएसएमई लोन मेला स्कीम 2021 के डॉक्यूमेंट लिस्ट ? 

यदि आप भी उत्तर प्रदेश एमएसएमई लोन मेला स्कीम 2021 का लाभ उठाना चाहते हैं और इस स्कीम के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको नीचे दिए गए लिस्ट में जितने भी नाम डाक्यूमेंट्स के हैं वो सब आपके पास उपलब्ध होना आवश्यक होता है। 

  • आवेदक का पैन कार्ड
  • आवेदक का ईमेल आईडी
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का अकाउंट नंबर 
  • आवेदक का पंजीकृत फोन नंबर
  • आवेदक का बैंक पासबुक की फोटो कॉपी 

उत्तर प्रदेश एमएसएमई MSME लोन मेला स्कीम 2021 के पंजीकरण की प्रक्रिया क्या है ?

यदि आप भी उत्तर प्रदेश एमएसएमई लोन मेला स्कीम 2021 के लिए पंजीकरण करवाना चाहते हैं, तो आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करने की आवश्यकता होगी :- 

  • इस स्कीम में पंजीकरण कराने के लिए सबसे पहले आपको इस स्कीम के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है। 
  • वेबसाइट का होम पेज ओपन होने के पश्चात नीचे दिए गए मेन मेनू में उपलब्ध लॉग इन बटन के अंतर्गत अप्लाई लॉग इन लिंक पर आपको ओके करना होता है। या फिर आप चाहे तो एमएसएमई साथी ऐप को download करके और इसके जरिए भी अप्लाई कर सकते हैं। 
  • इसके पश्चात आपको नव उपयोगकर्ता रजिस्ट्रेशन कब नजर आएगा इस पर ओके करने की आवश्यकता होती है। 
  • इसपर ओके करते ही आपके स्क्रीन पर उत्तर प्रदेश ऑनलाइन लोन मेला ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म प्राप्त हो जाएगी।
  • अब इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आवेदक को अपनी सभी महत्वपूर्ण डिटेल्स ध्यानपूर्वक दर्ज करने की आवश्यकता होगी और इसके बाद आवेदक को इस फॉर्म के साथ आवश्यक डॉक्यूमेंट को भी अटैच करना होता है। 
  • लास्ट के स्टेप में आपको सभी जानकारियों को ध्यानपूर्वक चेक करना होगा। उसके बाद अंत में सबमिट के बटन पर क्लिक कर दे। 
MSME Sathi Loan App

UP MSME Sathi Mobile App को  उत्तर प्रदेश के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम और निर्यात संवर्धन विभाग द्वारा लॉन्च किया गया है | इस MSME Sathi Mobile App के माध्यम से सूक्ष्म ,लघु ,मध्यम उद्यमी अपनी  समस्याओं और सुझावों को सरकार तक पहुंचा सकते हैं और साथ ही शिकायत दर्ज कर सकते हैं साथ ही साथ सरकार द्वारा अपनी परेशानियों का हल प्राप्त कर सकते है | सूक्ष्म ,लघु ,मध्यम उद्योग करने वाले उद्यमी अपनी शिकायत का पंजीकरण इस मोबाइल ऍप पर कर सकते है |

MSME Sathi Loan App Download 

निष्कर्ष :

तो दोस्तों मैंने आपको UP MSME Loan Mela , MSME Sathi Loan App, MSME Loan Online registration  एवं इससे जुड़ी सभी प्रकार जानकारी दी है।  इस स्टेप को फॉलो कर आप रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं और फॉर्म सबमिट होने के कुछ ही दिनों के बाद आप के पंजीकृत मोबाइल नंबर या फिर ईमेल आईडी पर इसकी सूचना आपको प्रदान कर दिया जाएगा।

जानकारी4U

जानकारी4U

leave a comment

Your email address will not be published.

EDITOR ROOM

VIEW ALL