Bitcoin क्या है? || What is Bitcoin in Hindi?

आज के समय में हमारी छोटी से छोटी जरूरत इंटरनेट के जरिये पूरी हो जाती है, फिर वो चाहे कुछ खरीदना हो या कुछ खरीदने के लिए पैसे कमाने हो, इंटरनेट के जरिए सब मुमकिन है। Bitcoin भी पैसा कमाने के उन्ही तरीको मे से एक बहुत तेजी से उभरता हुआ तरीका है। पिछले कुछ सालों से हम सभी Bitcoin, Crytpocurrency ये कुछ नए प्रकार की करेंसी के बारे में न्यूज़ पर , अख़बारों पर जरूर सुनते आ रहे हैं।  पर क्या आपको आपको मालूम है Bitcoin क्या है? Cryptocurrency क्या है? बिटकॉइन कैसे काम करता है ? Bitcoin Earn या Bitcoin कैसे खरीदें ?

आज का हमारा ब्लॉग इन सभी सवालों के जवाब देना तथा इसकी पूरी जानकारी आप सभी के बीच सरल भाषा में साँझा करना है। 

BitCoin क्या है?

Cryptocurrency क्या है?

Bitcoin क्या है ? इस सवाल  का जवाब जानने से पहले हमें जानना होगा की Cryptocurrency क्या है? क्युकी Bitcoin इसी करेंसी का पहला और उच्तम प्रकार है। Cryptocurrency एक प्रकार की Cryptography बेस्ड Digital या कह सकते हैं एक प्रकार की Virtual/Online Currency है जो Peer-to-Peer सिस्टम पर काम करती है जिसका मतलब लोग एक दूसरे से बिना किसी banking पलटफोर्म, Payment gatway के जरिए transaction कर सकते हैं। जिस प्रकार से वास्तविक बाजार में सामान और सेवाओं का  क्रय – विक्रय करने के लिए भौतिक करेंसी का उपयोग होता है उसी प्रकार से Internet पर सामान और सेवाओं के लिए Cryptocurrency का उपयोग online Wallet के जरिये किया जाता है। 

Cryptocurrency एक प्रकार की Decentralized करेंसी है, यह आम करेंसी की तरह किसी सरकार द्वारा नियन्त्रिक और संचालित नहीं की जाती। इसके इस्तेमाल के लिये  किसी वित्तीय या बैंक संस्थान की आवश्यकता नहीं होती।

Bitcoin क्या है ? ।। What is Bitcoin

सतोशी नाकामोतो (Satoshi Nakamoto) नाम के शख्स ने Bitcoin की शुरुआत 2009 में की थी। जैसा की आपको ऊपर बताया गया है Bitcoin एक प्रकार की Cryptocurrency है जो एक प्रकार की Virtual करेंसी है जिसका कोई भौतिक स्वरूप नहीं है जिसे आप पकड़ सकें या किसी तिजोरी में रख सकें। इसे न छू सकते हैं न देख सकते हैं। 
धीरे धीरे अपनी Peer-to-peer नेटवर्क सिस्टम पर काम करने की बदौलत तथा किसी भी प्रकार के transaction शुल्क मुक्त होने के कारण यह दुनियाभर के लोगों में लोकप्रिय होता जा रहा है। Bitcoin को दुनिया में किसी भी कोने में और कहीं से भी भेज या मंगवा सकते हैं वो भी बिना कोई अतिरिक्त शुल्क दिए। आज विश्व में लगभग 100 देश Bitcoin का उपयोग कर रहे हैं। Bitcoin की ही तरह और भी डिजिटल  currencies हैं पर पूरे विश्व में Bitcoin सबसे ज्यादा अहमियत रखता है। भारत मे भी बिटकॉइन को लेकर काफी उत्साह देखने को मिलता है जहां पर सरकार सुरक्षा को लेकर Bitcoin Cryptocurrency का विरोध कर रही थी।  

Bitcoin की मौजूदा वैल्यू ।। Bitcoin price in India

आज की तारिख January में 1 Bitcoin की कीमत लगभग 25,00,000  है जो आज से ठीक 3 साल पहले 70,000 थी। बिटकॉइन में हुई इतनी बढ़ोतरी से आप अंदाजा लगा सकते हैं  की क्यों Bitcoin आज के और आने वाले समय की लोकप्रिय करेंसी बनी हुई है।  

अगर आप बिटकॉइन कखरीदना चाहते हैं तो आपको एक पूरा Bitcoin खरीदने की जरूरत नहीं है।जिस प्रकार से –

1 भारतीय रूपए = 100 पैसा होता है

उसी प्रकार से        

1 Bitcoin = 10,00,00,000 (करोड़) Santoshi होता है.

इस प्रकार आप 1 बिटकॉइन को 8 डेसीमल तक ब्रेक करके 0.0001 Bitcoin  भी खरीद सकते हैं।

बिटकॉइन कैसे काम करता है ?

बिटकॉइन का उपयोग ऑनलाइन पेमेंट के रूप में किया जा सकता है।  बिटकॉइन एक peer to peer network के ऊपर आधारित होने की वजह से आप सीधा बिना किसी बैंक, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के सीधा ट्रांजेक्शन कर पाएंगे । आज के आधुनिक युग में बिटकॉइन को हर कोई अपनाने में लगा है।  चाहे वो कोई कम्पनी हो या कोई डेवलपर , या कोई भी इंस्टिट्यूट सब बिटकॉइन के खरीदारी और बिक्री में लगे हुए है । बिटकॉइन एक तरह से ग्लोबल पेमेंट बनता जा रहा है।
जब भी हम कोई अन्य मौजूदा करेन्सी का इस्तेमाल ऑनलाइन पेमेंट करने में करते है तो ऐसे में हमारा सारा लेन- देन हमारे बैंक अकाउंट से जुड़ा होता है।  हमारे द्वारा किये गए प्रत्येक ट्रांजेकशन का रिकॉर्ड हमारे बैंक अकाउंट के अंदर दर्ज रहता है।  हमें ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए बैंक के पेमेंट प्रोसेसिंग को फॉलो करना अनिवार्य है।  तभी हमारा लेनदेन हो पता है। 

परन्तु बिटकॉइन दुनिया की ऐसी एकमात्र करेंसी है जिसके लिए आपको किसी भी तरह के बैंक अकाउंट का होना अनिवार्य नहीं है।  आपका जितना भी लेनदेन होता है वो आपके बैंक आकउंट से नहीं जुड़ा होता है। आपके बिटकॉइन अकाउंट(public leader account ) में ये सारी जानकारी संगृहीत रहती है । यहाँ पर आपके प्रत्येक लेनदेन का हिसाब ख़िताब होता है जिसे  Blockchain कहते हैं। ब्लॉकचैन एक प्रकार का Digital Ledger होता है। 

Bitcoin wallet क्या है ।।  What is bitcoin wallet in hindi 

बिटकॉइन को हम ऐसे तो स्पर्श भी नहीं कर सकते है।  ऐसे में हमें जरुरत होती है ऐसी किसी वॉलेट के माध्यम से उपयोग करने की।  बिटकॉइन को हम इलेक्ट्रानिकली स्टोर कर सकते है।  जिसके लिए हमें चाहिए कोई भी प्रकार का वॉलेट डेस्कटॉप वॉलेट , मोबाइल वॉलेट ,वेब / ऑनलाइन based वॉलेट ,हार्डवेयर वॉलेट इन सभी मेसे कोई एक वॉलेट का चयन करके हम बिटकॉइन को उसे कर सकते है ।

अगर आप बिटकॉइन कमाते हो और आप उसे अपने वॉलेट में सेव करना चाहते हो तो ऐसे में आपके पास एक unique id होग। जो की वॉलेट से आपको मिलेगी।  उसी एड्रेस पर आप वॉलेट को स्टोर कर पाओगे।

आपको बिटकॉइन को खरदने व् बेचने के लिए भी बिटकॉइन वॉलेट की जरुरत होती है।  अगर आप बिटकॉइन sell करते है तो ऐसे में आप उस बिटकॉइन से प्राप्त पैसे को आप बिटकॉइन वोटेल ट्रांसफर के जरिये आप अपने सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।   

बिटकॉइन कैसे कमाएं या कैसे खरीदें ? ।। How to Buy or Earn Bitcoins in hindi 

बिटकॉइन को खरीदने या Bitcoins Earn करने के मुख्य रूप से तीन तरीके हमारे सामने देखने को मिलते है ।  

1. बिटकॉइन को आप सीधे $999 डॉलर देकर भी खरीद सकते है। पर आपके पास इतने पैसे नहीं है या आप किसी कारण से इतना इन्वेस्मेंट नहीं कर सकते है  तो ऐसे में आप बिटकॉइन की सबसे छोटी इकाई सातोशी(satoshi) भी खरीद सकते हैं ।  

उदाहरण के लिए देख जाये तो हमारे भारतीय मुद्रा जिसे हम रुपया बोलते है।  एक रुपये में 100 पैसे होते है।  बिटकॉइन 10 करोड़ सातोशी से मिलकर बना होता है ।  आप इसकी सबसे छोटी इकाई से भी बिटकॉइन की शुरुआत कर सकते हैं ।  आप बढ़ते समय के साथ एक या दो बिटकॉइन सग्रहित कर सकते हैं ।  फिर जब इस मुद्रा की कीमत बढ़ जाये तो ऐसे में आप इसको आसानी से sell भी कर सकते हैं  और अच्छा खासा पैसा भी कमा पाएंगे। 


क्या आप शेयर मार्केट से पैसे कामना चाहते हैं? स्टॉक मार्केट क्या है? जरूर पढ़ें 


2. Bitcoin Earn करने  का दूसरा तरीका ये है की आप ऑनलाइन सामान बेच कर भी बिटकॉइन कमा पाएंगे। अगर आपके किसी मित्र के पास बिटकॉइन है और आप ये किसी सामान को बेचना चाहते हैं । और आपको बिटकॉइन भी चाहिए तो ऐसे में आप उससे बिटकॉइन के बदले में सामान बेच पाएंगे और आपको अपने सामान की कीमत पर बिटकॉइन मिल जायेगा। आप आसानी से अपने बिटकॉइन वॉलेट में स्टोर करके रख सकते है।  जैसा की हमने ऊपर बताया बिटकॉइन का प्राइस बढ़ें पर आप उसे ज्यादा दाम में आगे भी बेच सकते है।
3. अगर आपके पास high speed computer सिस्टम है तो आप bitcoin mining से आसानी से Bitcoin Earn कर पाएंगे। इसमें ऐसा होता है की जब भी हम बिटकॉइन से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते हैं तो हमारे द्वारा किये गए ट्राजेकशन को verify करना पड़ता है। उसके लिए आपको चाहिए हाई प्रोसेसर कंप्यूटर सिस्टम जिसकी मदद से आप ट्राजेकशन को verify कर पाएंगे।  इसमें देखा जाता है की ऑनलाइन ट्रांजेक्शन में कोई धोखाधड़ी तो नहीं हुई है  या कोई किसी भी प्रकार का गैर क़ानूनी लेनदेन , इन सभी को अच्छे से वेरीफाई करना होता है। Bitcoin Transcation में एक छोटी से राषि बिटकॉइन के रूप में ली जाती है जो Bitcoin Miner को मिलती है यही से मार्किट के अंदर नए बिटकॉइन आते है।  

Bitcoin Mining
Bitcoin Mining

इस प्रोसेस को कोई कर सकता है पर सबसे मुख्य बात ये की हर किसी के बस की बात नहीं की वो इतना महंगा प्रोस्सेर वाला कंप्यूटर सिस्टम ख़रीदे। 

आपने अक्सर  नोट किया होगा या कही पढ़ा होगा की हर देश के पास कर्रेंसी छापने के लिए निश्चित सीमा होती है। उस सीमा तक ही वह देश करेंसी छाप सकता है। ठीक वैसे ही बिटकॉइन के पास भी सीमा है की मार्किट में इतने बिटकॉइन को ही मंजूरी है।  बात करे बिटकॉइन की तो 21 मिलियन से ज्यादा बिटकॉइन मार्किट में लाना असंभव है जब तक की इसकी सीमा को बदला न जाये । मार्किट में केवल 21 मिलियन बिटकॉइन ही लाये जा सकते है इससे ज्यादा की अनुमती नहीं है ।  

बिटकॉइन के क्या-क्या फायदे हैं ?।।  5  Benefit of Bitcoin
  • बिटकॉइन से अगर आप ट्रांजेकशन करते है तो आपको इसके लिए लगने वाला शुल्क बहुत कम देना पढता है मुकाबले क्रेडिट और डेबिट कार्ड के।  
  • बिटकॉइन को आप पूरी दुनिया में कही से भी ला और भेज सकते है , वो भी बिना कोई problem किये, ये बहुत ही आसान है।  
  • अकाउंट blocking से सम्बंधित समस्या हमें यहाँ नहीं देखने को मिलती , जहा बैंक क्रेडिट और डेबिट कार्ड को ज्यादातर मामलों में ब्लॉक कर देते है।  पर बिटकॉइन में ऐसी कोई समस्या हमें नजर नहीं आती। इसलिए भी ये काफी पॉपुलर है।  
  • अगर आप बिटकॉइन में लम्बे समय तक इन्वेस्टमेंट करते है तो आपको इसका बहुत बड़ा फायदा देखने को मिल सकता है।  जहा पहले बिटकॉइन की कीमत 1 डॉलर से भी कम थी अब उसकी कीमत आसमान को छू रही है।  ऐसे में जब आप इसमें लम्बे समय तक इन्वेस्ट करते है तो आपको धीरे धीरे बहुत बड़ा फायदा मिलेगा और आप जब भी बिटकॉइन sell करेंगे तो आपको अच्छा प्रॉफिट मिल जायेगा।  
  • बिटकॉइन के ऊपर कोई भी सरकारी कब्ज़ा नहीं है। और न ही कोई कम्पनी वगेरा इसके ऊपर ध्यान रखती है ।  ऐसे में जो लोग इसका गलत फायदा उठाना चाहे वो आसानी से इसका इस्तेमाल गैर क़ानूनी तरीके से कर सकते है।  

निष्कर्ष :

आज के इस आर्टिकल में हमने बिटकॉइन से जुडी सारी जानकारी साझा करने की कोसिस की ,  बिटकॉइन क्या है? What is Bitcoin in hindi , बिटकॉइन कैसे काम करता है ? ,Bitcoin Earn कैसे करें? बिटकॉइन का उपयोग कैसे किया जाये , बिटकॉइन कहा से ख़रीदे, कैसे ख़रीदे इन सभी से जुडी हर जानकारी आप तक पहुंचने की पूरी कोशिश की है  

आशा करते है की आपको हमारी ये जानकारी बहुत पसंद आयी होगी और आपको कुछ नया सिखने को जरूर मिला होगा  कृप्या इसे अपने मित्रो व् परिवार के लोगो के साथ जरूर साझा करे।  

हमारे ब्लॉग  पर विजिट करने के लिए धन्यवाद , आपका दिन शुभ रहे 

One thought on “Bitcoin क्या है? || What is Bitcoin in Hindi?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *