क्या आप जानना नहीं चाहेंगे Corona में फिटकरी के फायदे क्या हैं?

आज का लेख फिटकरी क्या है? What is Alum meaning in Hindi, फिटकरी कितने तरह की होती है?कोरोना में फिटकरी के फायदे क्या हैं ? और इसे कैसे या कितना इस्तेमाल करने की पूरी जानकारी पर लिखा गया है। जैसा की आप सब लोग जानते हैं ,और इसमें कोई संदेह नहीं की कोरोना वायरस महामारी हमारे जीवन के हर पहलू को प्रभावित कर रहा है। इसलिए बीमारी को बढ़ाने वाले कारकों को कम करने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों का पालन करना और वायरस को फैलने से रोकना बहुत जरूरी हो गया है। आइये फिर पढ़ते हैं फिटकरी से होने वाले फायदे और इससे जुड़ी पूरी जानकारी के बारे में। 

फिटकरी क्या है Corona में फिटकरी के फायदे

Corona में फिटकरी :

हम वायरस की वजह से एक बहुत ही मुश्किल समय से गुजर रहे हैं। ये चलन हमारे शारीरिक या भावनात्मक रूप को प्रभावित करते हैं। कोरोना वायरस के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे, ये एक तरह का वायरस है जो आपके ऊपरी श्वसन पथ (साइनस, नाक और गले) या निचला श्वसन पथ (विंडपाइप और फेफड़े) को प्रभावित करता है।

इस से बचने के लिए हम अपनी इम्युनिटी को मजबूत रखते हैं ,ताकी वायरस के अटैक होने से  हम अपने आप को बचा सके और उसके लिए हम ताकत की चीजों  का सेवन करते हैं । जैसे –  काढ़ा , गरम पानी, अजवाइन पानी, हरि सब्जियां, फल आदि। लेकिन आज अगर आपको इसके कोई भी लक्षण जैसे –गला खराब होना, खांसी, गले में संक्रमण की वजह से दर्द होना या खासी आना ,हो जाता है तो हम आपको इससे बचने के लिए एक आसान उपाय बताते है जिसे आप आसानी से कर सकते है। बहुत पहले से गले की खराश को ठीक करने के लिए लोग फिटकरी के पानी को पीते आ रहे हैं और उससे गरारा करते हैं।

आयुर्वेद में भी गले से संबंधित समस्याएं और खासी को ठीक करने के लिए फिटकरी का उपयोग किया जाता है और गले की खराबी के पीछे छुपे संक्रमण को भी ठीक करने में फिटकरी  बहुत कारगर साबित होता है।

फिटकरी क्या है?|What is Alum meaning in Hindi 

फिटकरी एक पारदर्शी सफेद रंग का नमक जैसा पदार्थ है, जिसका उपयोग खाना बनाना के साथ –साथ ,औषधीय उद्देश्य में भी होता है। ये एल्यूमीनियम सल्फेट और पोटेशियम सल्फेट का एक संयोजन है।जिसमे एस्ट्रिंजेंट और एंटीसेप्टिक गुण होते है। यह पानी में घुलनशील होता है। आयुर्वेद में इसे ‘शुभरा’ के नाम से जाना है। फिटकरी को एक जीवाणुरोधी दवा के रूप में आमतौर पर उपयोग किया जाता है। 

BUY NOW

जिसका इस्तेमाल सालो से बहुत सारे स्वास्थ्य  संबंधित लाभ के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जब फिटकरी को पानी में गरम किया जाता है, तो एकत्र सफेद पाउडर को आयुर्वेद फिटकरी में ‘स्फाटिका भस्म’ (फिटकरी भस्म) कहा जाता है। ये मुख्य रूप से केई बीमारियो को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है। शहद के लिए फिटकरी का उपयोग लाभकरी माना गया है। फिटकरी किसी भी प्रकार के टॉक्सिक पिगमेंट को बाहर निकलने में असरदार साबित होता है। फिटकरी दातो का दर्द, गले में खराश ,मसूड़ों का दर्द, गुहाओं की समस्याएं को राहत दिलाने में फिटकरी लाभकारी माना गया है।इसके अलावा फिटकारी का उपयोग जल शोधन उपचार में पीन के पानी के क्रिस्टलीय प्रकृति को स्पष्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है । ये पीने के पानी को साफ करने का एक पुराने जमाने का प्राचीन तरीका है।  

फिटकरी का रासायनिक सूत्र | Chemical name of Alum 

फिटकरी का रासायनिक नाम  KAl(SO₄)₂·12H₂O होता है।

फिटकरी के प्रकार | Type of Alum

फिटकरी निम्न प्रकार के होते है:–

    1. पोटैशियम फिटकरी ( KAl(SO 4 ) 2 ·12H ) – पोटैशियम फिटकरी को पोटाश फिटकिरी भी कहा जाता है। ये एल्युमिनियम पोटैशियम सल्फेट है जो किराना दुकान में आसानी से उपलब्ध होता है। मुख्य रूप से पोटाश फिटकरी का इस्तेमाल खाने के स्वाद, या बनावट को बढ़ाने के लिए किया जाता है। पीने के पानी के अवसादन को बेहतर करने के लिए इसका उपयोग जल शोधन उपचार मैं भी किया जाता है।
    2. सोडियम फिटकरी ( NaAl(SO 4 ) 2 ·12H 2 O ) – इसका यूज बेकिंग पाउडर और भोजन में एसिडिटी रेगुलेटर के रूप में किया जाता है।
Protein Kya hai?
  • अमोनियम फिटकरी ( एनएच 4 अल (एसओ 4 ) 2 ·12 एच 2 ओ ) – अमोनियम फिटकरी का पोटेशियम फिटकरी या सोडा फिटकरी के समान ही किया जाता है का उपयोग करें।
  • क्रोमियम फिटकरी- ये वायलेट कलर का होता है जो दसरे फिटकरी को वायलेट कलर दे सकता है।
  1. सेलेनेट फिटकरी- ये एंटीसेप्टिक के रूप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते  है क्योंकि इसके पास शक्तिशाली ऑक्सीकरण एजेंट होता है।

फिटकरी के अन्य नाम क्या हैं?

फितिखर, फिटकर, फिटकरी, फटिकारी, स्फटिक, सुरराष्ट्रजा, कामाक्षी, तुवरी, सीठी, अंगदा, वेणमाली, पतिकाराम, आदिलहरुम, शिनाक्रम, तवास आदि फिटकरी के अन्य नाम है।

कोविड/कोरोना के दौरान फिटकरी के फायदे | Benefit of Alum during Covid 

  • अगर आपको गले में दर्द, सुखी खासी  या फिर खांसी आ रही हैं तो फिटकरी का उपयोग करें आपके लिए बहुत लाभकारी है। आप फिटकरी के पानी से गरारा कर सकते हैं और साथ ही फिटकरी पर हनी लगाकर चाटने से भी आपकी समस्या कम हो सकती है। इसके अलावा फिटकरी का पाउडर बना कर भी हनी के साथ आप उसका सेवन  कर सकते हैं।
  • बुखार में भी फिटकरी का उपयोग किया जा सकता है। अगर आपको बुखार आ रहा है तो आप फिटकरी के पानी से जरुर नहाए। और अगर आपका बुखार ज्यादा है तो एक चुटकी फिटकरी का पाउडर ले और उसमे सोठ या मिश्री मिलाये या उसका सेवन करे। दिन में दो बार इसे करने से धीरे धीरे आपकी बॉडी का तापमान कम हो जाएगा।
  • फिटकरी से आपके फेफड़ों में बने बलगम को भी कम करने में मदद करती है।इसका उपयोग कर एक कप गरम पानी में 2 चुटकी फिटकरी पाउडर या 1/4 चम्मच हल्दी मिलाकर बनाया गया मिश्रण आपके लिए लाभदायी होगा।
यह भी पढ़ें :
फिटकरी के अन्य फायदे  | Other Benefits of Alum

विज्ञान के अनुसार बात करे तो अगर आपके फेफड़ो में cough जम जाए,जिसे  म्यूकस भी कहते हैं, तो फिटकरी लंग्स में मौजूद म्यूकस को कम करता है, इसके साथ खासी की वजह से आ रही उल्टी को भी कंट्रोल करता है यह फिटकरी। जब लोगो को अक्सर सास लेने में परेशानी होती है या गंदगी सास नली से चिपक जाती है जिससे वह खराब या पतली हो जाती है ,जिससे सास लेने में समस्या आने लगती है। फिटकरी के इस्तेमाल करने से ये गंदगी काफी हदतक कम हो जाती है और विंडपाइप साफ हो जाता है।

  • फिटकरी का उपयोग mouth freshener के रूप में भी किया जाता है। एक गिलास पानी में 1 ग्राम फिटकरी या चुटकी भर सेंधा नमक मिलाकर इसे कुल्ला करे।
  • फिटकरी में coagulating संपत्ति होती है जिससे बवासीर की समस्याओं को नियंत्रण किया जा सकता है।
  • फिटकरी मुंह के छाले को जल्दी ठीक करने में मदद करती है।
  • फिटकरी घाव को जल्दी भरने में मदद करती है या सूजन को कम करती है । गुनगुने पानी में 2-3 चुटकी फिटकरी पाउडर मिलाये या अपने घाव को फिटकरी के पानी से धोए या फिर सादे पानी से दिन में 2-3 बार धोए।
  • ये त्वचा की सामान्य बनावट को वापस लाती है।

फिटकरी की अनुशंसित खुराक | A dose of Alum

फिटकरी को  1-2 चुटकी दिन में दो बार ही लेना अच्छा होता है।  

फिटकरी के दुष्प्रभाव | Side-effects of Alum

अत्यधिक मात्रा में में फिटकरी का सेवन करने से सास लेने में कठिनाई, चेहरे पर सूजन, चुभन या त्वचा पर छोटे छोटे छाले, छाती या गले में जकड़न या जलन हो सकती है। इसलिए इसका अनुशंसित खुराक के अनुसार ही उपयोग करें।

याद रखने योग्य बातें-
  • फिटकरी के पानी को दैनिक न पिए , इससे आपको उल्टी हो सकता है।
  • फिटकरी का उपयोग बाह्य या आंतरिक दोनो रूप से उपयोग करने के लिए  सुरक्षित है।

निष्कर्ष:

फिटकरी क्या है? Corona में फिटकरी के फायदे ! ब्लॉग आर्टिकल को लिखने का मुख्य उद्देस्य आप सभी को घरेलु उपाए की जानकारी देना है और साथ ही साथ कैसे आप सभी छोटी छोटी अच्छी आदतों को अपना कर कोरोना महामारी के इस दौर में कैसे अपना ख्याल रख सकते हैं  को उजागर करना मात्र है।

जानकारी कैसी लगी ? Comment बॉक्स में जरूर बताएं। जानकारी को शेयर जरूर करें।

आपके Comment  प्रेरणास्रोत हैं।

घर में रहें , मास्क लगाएं, सुरक्षित रहें

Author:
फिटकरी के फायदे ब्लॉग पोस्ट की राइटर

 

 

 

 

 

डिस्क्लेमर | Disclaimer :

यह ब्लॉग पोस्ट स्वास्थ्य और संबंधित विषयों के बारे में सामान्य जानकारी और चर्चा प्रदान करता है। इस ब्लॉग में लिंक या की गई सामग्री में दी गई जानकारी और अन्य सामग्री को  चिकित्सीय सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए, और न ही यह जानकारी पेशेवर चिकित्सा विशेषज्ञता या उपचार का विकल्प है।

इस ब्लॉग और वेबसाइट पर व्यक्त की गई राय और विचारों का किसी भी शैक्षणिक, अस्पताल, स्थ्य अभ्यास या अन्य संस्थान से कोई संबंध नहीं है। 

27 thoughts on “क्या आप जानना नहीं चाहेंगे Corona में फिटकरी के फायदे क्या हैं?

  • May 30, 2021 at 9:51 pm
    Permalink

    Very useful knowledge

    Reply
  • May 31, 2021 at 8:11 am
    Permalink

    Useful information

    Reply
  • May 31, 2021 at 10:30 am
    Permalink

    Very detailed and usefull information specially for current situation

    Reply
  • May 31, 2021 at 7:39 pm
    Permalink

    Thank you all….

    Reply
  • June 2, 2021 at 7:42 am
    Permalink

    Very good..
    Keep sharing 👍🏿

    Reply
  • June 2, 2021 at 8:43 am
    Permalink

    Very informative keep posting 👍👍

    Reply
    • June 2, 2021 at 9:52 am
      Permalink

      Thank you…

      Reply
  • June 2, 2021 at 9:13 am
    Permalink

    Thnku dr Shivani chitransh for this useful information
    Day by day u are shining 🌟

    Reply
    • June 2, 2021 at 9:53 am
      Permalink

      Thank you soo much…

      Reply
  • June 2, 2021 at 9:42 am
    Permalink

    Bahutt badhiya likha hai.. its very useful in this situation….

    Reply
    • June 2, 2021 at 9:54 am
      Permalink

      Thanq papa..

      Reply
  • June 2, 2021 at 11:53 am
    Permalink

    Very useful nd informative. It deals with issues that we don’t often think about. But that we should.. Keep going..

    Reply
    • June 2, 2021 at 7:39 pm
      Permalink

      Yeah right..

      Reply
  • June 2, 2021 at 3:24 pm
    Permalink

    Very useful information..Keep sharing

    Reply
  • June 3, 2021 at 6:45 pm
    Permalink

    It was up to the point ❤ Great job👏👏

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *